अब ट्रांसजेंडर के लिए पैन कार्ड फॉर्म में होगा अलग कॉलम

अब ट्रांसजेंडर के लिए पैन कार्ड फॉर्म में होगा अलग कॉलम

देश में आधार कार्ड की बात हो या किसी अन्य पहचान पत्र की, केद्र सरकार जनता के लिए नित नए नियम बना रही है. हाल ही में ट्रांसजेंडर को लेकर गवर्नमेंट ने कुछ नए रूल बबनाए है. बता दे कि अभी तक पैन कार्ड के आवेदन फॉर्म में जेंडर ऑप्शन में केवल पुरुष और महिला श्रेणी का ही विकल्प दिया जाता था. लेकिन अब सरकार ने आयकर नियमों में बदलाव करते हुए और ट्रांसजेंडर (Transgender pan card) की पहचान सुनिश्चित करने के लिए पैन कार्ड फॉर्म में उनके लिए स्वतंत्र लिंग के कॉलम की सुविधा दी है.

 

सीबीडीटी ने बनाया नया विकल्प (Transgender pan card)

 

मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने इस बारे में कल एक अधिसूचना जारी कर पैन कार्ड आवेदन के फॉर्म में एक नया टिक बॉक्स बना दिया है. गौरतलब है कि आयकर विभाग के लिए नीतियां बनाने का सर्वोच्च काम ये बोर्ड करता है. दरअसल, सोमवार को जारी अधिसूचना के अनुसार आयकर कानून की धारा 139 ए और 295 को संशोधित किया गया है.

 

देश की जनता के लिए पैन कार्ड के आवेदन फॉर्म में लिंग के चुनाव के लिए केवल पुरुष और महिला श्रेणी का ही विकल्प दिया जाता था. इसलिए ट्रांसजेंडर (Transgender pan card) को ध्यान में रखते हुए ये विकल्प दिया है. इस मामले में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में फैसला सीबीडीटी को मिले कुछ सुझावों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है.

 

पैन नंबर क्या होते है?

 

पैन 10 अंकों की एक विशेष पहचान संख्या होती है जो आयकर विभाग व्यक्तियों और इकाइयों को आवंटित करता है. ये नंबर आयकर से संबंधी सभी लेनदेन में काफी महत्वपूर्ण होता है. अब केंद्र सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए आधार नंबर भी जरूरी कर दिया है. हाल ही में प्राप्त ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 5 मार्च तक कुल 33 करोड़ पैन में से 16.65 करोड़ आधार से लिंक हो गए हैं. बता दे कि सीबीडीटी ने इन दोनों मुख्य डॉक्युमेंट को लिंक करने की तारीख 30 जून निर्धारित की थी.

 

आखिर कैसे बनवाये क्रेडिट कार्ड, यहां जाने

आधार नंबर, बताएगा आपका चेहरा

खुशखबरी, बिना Card और Pin के एटीएम से निकाले रुपये

freaky funtoosh Install Android App
Loading...

Be the first to comment

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


freaky funtoosh Install Android App