मौत का दरवाजा: ये है 5 रहस्यमय स्थान, जो भी गया वापस नहीं लौटा

Area 51 death gate मौत का दरवाजा

नई दिल्ली, 25 जून 2018: ” मौत का दरवाजा ” क्या आपने कभी विचित्र और खौफनाक जगहों के बारे में  सुना है? इस दुनिया में ऐसी बहुत सारी रहस्यमय जगह है जहाँ पर जाना खतरे से खाली नहीं होता है. ऐसे स्थानों पर जाने  के लिए इन देशों द्वारा रोक भी लगाई गई है. दरअसल,  सुरक्षा के चलते इन देशों की सरकारें ऐसा करती हैं ताकि किसी प्रकार की अनहोनी न हो. वास्तव में ये ऐसे स्थान होते हैं जिन्हें आमजन से गुप्त रखा जाता है, उदाहरण के लिए ‘सैन्य अड्डे’ या ‘रिसर्च सेंटर’ आदि. आज हम आपको ऐसे ही 10 फेमस स्थानों के बारे में बताने जा रहे है, जिनके बारे में जानकार आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे.

ये जगहें इतनी खतरनाक और जोखिम भरी होने के कारण इन्हे ‘ मौत का दरवाजा ‘ यानी मृत्य द्वार नाम से  जाना जाता है. जानकार लोगों के मुताबिक, इन स्थानों पर जो भी गया है वो वापस लौटकर नहीं आ पाया है. इसलिए हम आपको इनकी जानकारी दे रहे है ताकि अगर आप कभी इन देशों में जाएं तो आप भूल से भी यहां जाने की गलती न करे.

 

Most Viral  रेप का भयानक मंजर देखिये तस्वीरों में जो बताएँगे क्या होता है रेप का दर्द

उत्तरी सेंटीनेल आयरलैंड

 

जानकारी के अनुसार, ये छोटा सा द्वीप एक खतरनाक आदिवासी जनजाति का बसेरा है. यदि कोई बाहरी व्यक्ति इस बसेरे में घूसने की कोशिश करता है तो ये आदिवासी लोग मिलकर उसकी हत्या कर देते हैं. वैसे यह आयलैंड देखने में बेहद खूबसूरत है, कह सकते हैं कि इसके पर्यावरण और प्राचीन संस्कृति को प्रकृति ने आज तक सहेज कर रखा है. इतना ही नहीं, इस आयलैंड के लोग बाहरी दुनिया से कटे हुए हैं. यहां रहने वाली जनजाति को दुनिया की सबसे खतरनाक जनजाति माना जाता है.

 

वैटिकन सीक्रेट आर्काइव

 

हम बात कर रहे है वेटीकन आर्काइव के साथ जुड़े ‘सीक्रेट’ शब्द की. इस शब्द के बारे में जानकर आपको काफी आश्चर्य होगा. ऐसा कहते हैं कि इस अभिलेखागार में आपको कई ऐसे गुप्त राज मिल जाएंगे जिन्हें जानने को आज भी बाहरी दुनिया बहुत ही उत्सुक है. ऐसे कई मामले जो आज तक पूरी दुनिया के लिए मिस्ट्री बने हुए हैं उनके राज भी इस सीक्रेट आर्काइव में हैं. फ़िलहाल इस आर्काइव को गोपनीय रखा गया है. यहां आठ शताब्दी से पहले के दस्तावेज और आधिकारिक दस्तावेज जमा है. इसलिए यहां जाने पर रोक लगाई गई है.

Most Viral  यहाँ मृत महिला के शव से की जाती है शादी

 

स्नेकआइलैंड ( मौतकादरवाजा )

 

ब्राजील में स्थित इलाहा दा क्यूइमादा ‘स्नेक आइलैंड’ के नाम से जाना जाता है. बता दे कि ये स्थान दुनिया के उन हजारों विषैले सांपों का घर है, जिनका नाम गोल्डन लांसहेड वाइपर है. ऐसे लगभग 4000 सांप इस द्वीप पर बताए जाते हैं. आखिर इसके पीछे ऐसा क्या रहस्य है, ये जानना लोगों में जिज्ञासा पैदा करता है लेकिन जो कोई इस आइलैंड पर यह पता लगाने गया है वो जिंदा वापस नहीं लौटा. अब इस आइलैंड को ब्राजील सरकार द्वारा प्रवेश वर्जित क्षेत्र घोषित कर दिया गया है. यह स्थान एक तरह से मौत का दरवाजा माना जाता है.

 

एरिया 51 अमेरिका

 

‘एरिया 51’ दुनिया के सबसे रहस्यमयी जगहों में से एक माना जाता  है. ऐसा कहा जाता है कि यहां अमेरिकी सरकार के कई सीक्रेट्स दफ्न हैं. एरिया 51 एक सैन्य मिलिटरी इलाका है जो अमेरिकी शहर लास वेगास से 80 मील दूर उत्तर-पश्चिम में स्थित है. ऐसा माना जाता है कि यहां दूसरे ग्रहों से आए एलियनों के ऊपर शोध कार्य किया जाता है. कई लोगों ने तो यहां तक दावा किया है कि उन्होंने कई बार अनआडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट (UFO) को इस जगह पर उड़ते देखा है.

Most Viral  इस व्यक्ति को है नींद में रेप करने की बीमारी, GF परेशान

 

डेथवैली, अमेरिका

 

इस जगह पर  सबसे बड़ी मुसीबत यहां पड़ने वाली गर्मी है. जी हाँ, यहां का तापमान 130 डिग्री तक पहुंच जाता है. भयंकर गर्मी से यहां किसी की भी मृत्यु हो सकती है, इसलिए इसे मौत का दरवाजा भी कहा जाता है. आपको बता दे कि यहां सन 1913 में रिकॉर्ड 1134.06 डिग्री तापमान मापा गया था. यहां साल में औसत वर्षा मात्र 5 सेमी. के लगभग होती है. सबसे हैरान करने बात ये कि यहां पानी के निशान तक नहीं हैं और अगर कहीं पानी मिल भी जाए तो वह खारा होता है. इसे दुनिया की सबसे गर्म जगह के रूप में माना जाता है जहां किसी का भी रह पाना बिलकुल नामुमकिन है. यह स्थान भी लोगों के लिए एक प्रकार से मौत का दरवाजा ही है.

Be the first to comment

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


freaky funtoosh Install Android App