दिलीप सिंह राणा कैसे बना ‘द ग्रेट खली’

THE GREAT KHALI

पटना: डब्ल्युडब्ल्युई (WWE) में द ग्रेट खली के नाम से जाने जाने वाले दिलीप सिंह राणा ने WWE में बड़े-बड़े रेसलरो को चित किया है. वो अंडरटेकर हो या ट्रिपल एच, द ग्रेट खली ने रिंग में सबको हराया है. हाल ही में वो पटना आये तो मायूस नजर आये. वजह यह थी की वह ऐसे कई शहरो में जाते है. पर अपने बड़े एंव भारी शरीर की वजह से गम फिर नहीं पाते. पत्थर तोड़ने वाले दिलीप सिंह राणा कैसे बने ‘द ग्रेट खली’ जानिये उनसे बातचीत के कुछ प्रमुख अंश-

THE GREAT KHALI

आप पटना पहली बार आए हैं, कहां घूमेंगे?

 

 बिहार इससे पहले भी आया हूं, लेकिन पटना पहली बार आना हुआ है, आपको लगता है कि मैं कहीं घूम पाऊंगा? हंसते हुए… इच्छा तो बहुत है घूमने की, लेकिन देखिए पूरी होती है या नहीं.

 

कैसा लगता है द ग्रेट खली तक का सफर ?

 

–  पंजाब के छोटे से गांव घिराइना से पत्थर तोड़ते हुए सफर की शुरुआत हुई. इसके बाद पंजाब पुलिस में आया और फिर रेसलिंग में. कैलीफोर्निया में प्रशिक्षण लेने से डब्ल्यूडब्ल्यूई में खेलने तक बड़ी मेहनत की. लोग रेसलिंग को बहुत आसान समझते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. रेसलिंग बिना प्रॉपर ट्रेनिंग नहीं हो सकती है

 

THE GREAT KHALI

भारत में डब्ल्यूडब्ल्यूएई कितना सफल रहा है?

 

भारत में भी इसकी काफी लोकप्रियता है. पूरी दुनिया में लोग रेसलिंग को बेहद पसंद करते हैं. मुझे भारत में रेसलिंग के लिए एकेडमी खोलनी थी, इसलिए आया. पंजाब में रेसलिंग एकेडमी खोली है. इसमें पूरे भारत से रेसलिंग के लिए लोग आ रहे हैं. कई रेसलर उभरकर सामने आए हैं. सीडब्ल्यूई में कविता देवी देश का नाम रोशन कर रही हैं.

 

गांव में कुश्ती अब नहीं दिखती? आपको इस बारे में चिंता नहीं होती?

 

 नहीं,  ऐसा नहीं है. आज भी देश में लोग कुश्ती का आयोजन करते हैं. पंजाब के हर गली, हर नुक्कड़ पर आपको ऐसे युवा दिख ही जाएंगे. इसलिए एक सिरे से इसे खारिज करना ठीक नहीं. युवाओं में इसका क्रेज है. फिल्मों में इसे दिखाए जाने से लोकप्रियता बढ़ी है.

 

ये होंगे ब्रॉक लेसनर और जॉन सीना के प्रतिद्वंदी !

एजे स्टाइल्स फिर बने ‘रेसलर ऑफ़ द इयर’, PWI 2017

WWE के इस धुरंधर को मिला नया जिम पार्टनर, विडियो

Be the first to comment

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


freaky funtoosh Install Android App