साइंस का नया चमत्कार,अब पेड़-पोधों से भी बनेगी बिजली

पेड़-पौधे

क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि पेड़-पौधे से भी घरों और सड़कों पर उजाला हो सकता है? पेड़-पौधे भी लाइट का काम करेंगे, ये भी प्रकाश पैदा करेंगे? ये बात हम कहें ऐसा हो सकता है तो आपको लोग इस बात को जोक सझेंगे. हम ये नहीं कह रहे कि ऐसा होता है, लेकिन यह बता रहे हैं कि ऐसा भी हो सकता है. मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी में केमिकल इंजीनियरिंग के शोधकर्ताओं द्वारा एक ऐसा पौधा बनाया जा रहा है, जो हमें उजाला प्रदान करेगा…

पेड़-पौधे

​मैसाचुसेट्स यूनिवरि्सटी में केमिकल इंजीनियरिंग के एक प्रोफेसर माइकल स्ट्रानो और उनकी रिसर्च टीम इसी तरह के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. इस तरह लाइट वाले पेड़-पौधे बनाने के लिए यह टीम जुगनुओं की सहायता ले रही है.

पेड़-पौधे

इस कीड़े से लुसिफेरेस नाम का एक एंजाइम, जब लुसिफेरिन नाम के अणु के संपर्क में आकर प्रतिक्रिया करता है, तब लाइट निकलती है. एक दूसरा अणु कोएंजाइम ए इस प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलते रहने में सहयोग करता है.
यह रिसर्च टीम इन तीनों रसायनों को निकालकर एक नैनोपार्टिकल्स में बदलकर कोशिश कर रहे हैं कि यह रसायन पेड़-पौधों की पत्तियों में कुछ खास जगह पर सही मात्रा में जा सके. इसके लिए शोधकर्ताओं ने इन रसायनों का मिश्रण बनाया है और कुछ पौधों में भी मिश्रण डाला है.

पेड़-पौधे

loading...

फिर उच्च दबाव डाला, जिससे यह नैनोपार्टिकल्स स्टोमाटा (पत्तियों की निचली जगह पर होने वाले छिद्र) के जरिए पौधे में चले गए. लुसिफेरिन और अन्य रसायनों के संपर्क में आने पर रासायनिक प्रक्रिया हुई और धीमी रोशनी पत्तियों से दिखाई दी.पहली बार यह लाइट सिर्फ 45 मिनट तक देखने को मिली, बाद में शोधकर्ता इसे साढ़े तीन घंटे तक जलाते रहने में सफलता प्राप्त की,हम आपको बतादे कि इसकी लाइट काफी कम थी, लेकिन उनका का मानना है कि जल्द ही भविष्य में वे देर तक प्रकाश देने वाले पेड़-पौधे बनाने में सफल हो जाएंगे…..

 

आधार नंबर, बताएगा आपका चेहरा

एसर कोर आई 7 क्वालिटी, दुनिया का सबसे पतला लैपटॉप

इन हैंडसेट पर मिल रहा 82 फीसदी डिस्काउंट, Viraldeal