वैज्ञानिकों ने खोजा ‘Sexy Plant’, जो पहले कीड़ों को आकर्षित करेगा और फिर…

Nicotiana Benthamiana, pheromones

नई दिल्ली, 17 जून 2018:  ‘निकोटिआना बेंथामिआना’ पौधे पर शौध कर यह साबित कर दिया है कि वे पौधों में अनुवांशिक बदलाव कर उससे फेरोमोन्स नामक रसायन पैदा कर सकते हैं. फेरोमोन्स वहीं रसायन पदार्थ है जिसे मादा कीड़े नर कीड़ो को आकर्षित करने के लिए निकालती हैं. यह एक ऐसा पौधा है जो हानिकारक कीड़ों में यौन आकर्षण पैदा कर उन्हें अपनी तरफ खींचता है और फिर उन्हें मार डालता है. आपको सुनने में यह बात बहुत ही अजीब लगेगी लेकिन स्पेन के वैज्ञानिकों ने यह कारनामा कर दिखाया है.

 

वैज्ञानिकों के इस नए निकोटिआना बेंथामिआना अविष्कार का मकसद उन पौधो को कीड़ों से बचाना है जिनकी बाजार में बहुत अधिक कीमत होती है. अब इस तकनीक के माध्यम से ऐसे ‘सेक्सी पौधों’ को विकसित किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, पौधों को बचाने के लिए फेरोमोन्स का उपयोग पहले से होता आ रहा है, लेकिन इसे बहुत अधिक लागत पर प्रयोगशाला में तैयार किया जाता है.

Most Viral  तनाव स्वास्थ के लिए हानिकारक है

 

अब इस निकोटिआना बेंथामिआना प्रोजेक्ट के तहत पौधों को इस तरीके से विकसित किया जाएगा कि वे फेरोमोन्स बनाने में सक्षम हो सकें. वहीँ, इस प्रोजेक्ट को ‘ससफायर’ नाम दिया गया है. इस अनौखी योजना से जुड़े एक सदस्य और वेलेंसिया में पॉलीटेक्निक यूनिवर्सिटी में शोधार्थी विसेंट नवारो ने बीबीसी से कहा, ”सोचिए कि कोई पौधा इस काबिल हो जाए कि वह कीड़ों को अपनी तरफ आकर्षित करे और जब कीड़ा उन पर बैठे तो वह मर जाए, फसल को बचाने के लिए यह बेहद कारगर तरीका हो सकता है.”

 

उन्होंने बताया कि निकोटिआना बेंथामिआना पौधे में जब अधिक मात्रा में फेरोमोन्स पैदा होता है तो इससे नर कीड़े परेशान हो जाते हैं और वो मादा कीड़ों को खोज नहीं पाते, यही वजह है कि इन कीड़ों के प्रजनन में भी कमी आती है. नवारो बताते हैं कि यह तकनीक तो पहले से इस्तेमाल की जा रही है लेकिन इसमें बहुत अधिक खर्च आता है. वे बताते हैं, ”इसकी कीमत कई बार 23 हज़ार डॉलर से 35 हजार डॉलर और कभी-कभी तो 117 हज़ार डॉलर प्रतिकिलो तक पहुंच जाती है. इसका मतलब यह है कि फसल को कीड़ों से बचाने के लिए यह लागत बहुत ज्यादा है.”

Most Viral  छाछ एक फायदे अनेक

 

इस निकोटिआना बेंथामिआना वाले ससफायर प्रोजेक्ट में स्पेन, जर्मनी, स्लोवेनिया और ब्रिटेन के वैज्ञानिक साथ काम कर रहे हैं. जब कीड़े पौधों की तरफ आकर्षित होते हैं और उन पर बैठते हैं तो कीटनाशकों के जरिए उन पर नियंत्रण किया जाता है. ससफायर प्रोजेक्ट के ज़रिए कीड़ों को फसल से दूर ले जाया जाएगा और फिर उन्हें बाहर ही खत्म भी कर दिया जाएगा.

 

फिलहाल इस निकोटिआना बेंथामिआना पौधे वाले ससफायर प्रोजेक्ट की समयसीमा तीन साल तय की गई है. उसके बाद इस बात का आंकलन किया जाएगा कि अलग-अलग कंपनियां इस प्रोजेक्ट में कितनी दिलचस्पी दिखाती हैं. नवारो के मुताबिक, बहुत सी कंपनियों ने इस प्रोजेक्ट में अपनी इच्छा जताई है लेकिन फिलहाल इसे पूरा होने में पांच साल तो लग ही जाएंगे. उनका मानना है कि यह निकोटिआना बेंथामिआना वाले ‘सेक्सी पौधे’ कीटनाशकों की दुनिया में एक बड़ा बदलाव लेकर आएंगे.

Most Viral  जानिए पुरुष और महिलाओं में कौन होता है ज्यादा रोमांटिक

 

यहाँ आग से किया जाता है इलाज, विडियो देख होंश उड़ जाएँगे

विडियो: कोका कोला में चूहा निकला, वो भी मरा हुआ

वेजाइना को रखें साफ़ और स्वस्थ, अपनाएं ये 5 टिप्स

Be the first to comment

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


freaky funtoosh Install Android App