घर बैठे आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक करें, Step By Step

Link your Aadhar to mobile at home easiest way आधार कार्डLink your Aadhar to mobile at home easiest way

नई दिल्ली: घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करें. जी हाँ अब कोई भी व्यक्ति अपने घर से ही अपने मोबाइल नम्बर को आधार से जोड़ सकता है. आपके लिए ये बेहद आसान प्रक्रिया है और इसके लिए आपको किसी स्टोर के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे. पीएम मोदी की सरकार ने देश में आधार कार्ड को लेकर बहुत ही अहम् फैसले लिए है.

 

सरकार ने नए नियम के मुताबिक, मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है. और इसके लिए आपको 6 फरवरी 2018 तक का समय दिया गया है. देश के टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने फॉरेन नेशनल्स, एनआरआई, सीनियर सिटीजंस और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को आधार लिंक करवाने के लिए खास सुविधा दी है.

 

आप आईवीआरएस के ज़रिए घर पर बैठे-बैठे ओटीपी (OTP) की सहायता से अपने नंबर को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं. आपके लिए इसके अलावा ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध है. डॉट ने 70 साल से ज्यादा के सीनियर सिटीजंस के लिए री-वैरिफिकेशन प्रोसीजर दिया, जो बायोमीट्रिक अथेंटिकेशन देने में अक्षम हैं या फिजिकली चैलेंज्ड हैं.

 

आधार कार्ड को मोबाइल से जोड़ने के लिए आईवीआरएस के तहत सबसे पहले मोबाइल यूजर कंपनी के द्वारा दि‍ए गए नंबर पर कॉल करेगा. यहां उन्हें भाषा चुनने के बाद अपना आधार कार्ड नंबर देना होगा. फिर इसके बाद टेलीकॉम कंपनी यह डि‍टेल यूआईडीएआई को भेज देगी. यहां से आपका आधार नंबर वैरि‍फाई होने के बाद यूजर को ओटीपी भेज दिया जाएगा. इस ओटीपी को डालने के बाद प्रक्रि‍या शुरू हो जाएगी, जि‍सके 24 घंटे बाद यूजर को मोबाइल कंपनी की ओर से कन्फर्मेशन का मैसेज मिल जाएगा.

 

आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक करने की प्रक्रिया-

 

  1.  मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवाने के लिए सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. (https://uidai.gov.in/search.html?searchword=urn&searchphrase=all&option=com_search)
  2. आपको Verify Email/Mobile number पर क्लिक करके अपना आधार नंबर, ईमेल, मोबाइल नंबर और स्क्रीन पर ही दिया हुआ एक स्क्रीन कोड डालना होगा.
  3. आपको पूरी जानकारी भरने के बाद Get One time password पर क्लिक करना होगा.
  4. जब आपको OTP (One time password) फोन पर मिल जाए तो इसको पेज पर उपलब्ध जगह में भरें और फिर वैरीफाई बटन पर क्लिक करें.
  5. पेज पर OTP डालने के बाद आपको एक धन्यवाद मैसेज आएगा जो कि ये बाताएगा कि रिवैरीफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है.

 

 

नोट- बता दे कि मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की सुविधा का लाभ वही लोग उठा पाएंगे, जिनका कम से कम एक मोबाइल नंबर आधार से पहले ही लिंक है. यदि आपका एक भी मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है, तो आपको इसके लिए स्टोर विजिट करना जरूरी होगा और यहां आपको अपना बायोमैट्रिक भी देना होगा.

 

आधार कार्ड रखने की टेंशन ख़त्म,लॉन्च हुआ mAadhaar एप

10 हजार की आबादी वाले गांव में एक ही दिन पैदा हुए 10 हजार लोग

रावण के आधार कार्ड पर UIDAI का ट्वीट हुआ वायरल

Be the first to comment

Leave a comment

Your email address will not be published.


*