प्रशासन का मस्जिदों को आदेश, Whatsapp पर हो अज़ान

प्रशासन का मस्जिदों को आदेश, Whatsapp पर हो अज़ान

अकरा: घाना प्रशासन ने लाउडस्पीकर से अजान के माध्यम से नमाज और प्रार्थना के लिए बुलाने पर रोक लगा दी है. यह आदेश प्रशासन ने बीते शनिवार को सभी मस्जिदों और गिरिजाघरों के लिए लोगों को बुलाने के लिए जारी किया है. घाना के लोगों को प्रेयर और नमाज के लिए अब सोशल नेटवर्किंग ऐप्लिकेशन वॉट्सऐप का इस्तेमाल करना होगा.

 

घाना प्रशासन का इस नियम को लागू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य शहरी इलाकों में बढ़ रहे ध्वनि प्रदूषण को कम करना है. मिली जानकारी के मुताबिक, प्रायः यह देखा गया है कि पूजा स्थलों पर ज्यादा से ज्यादा संख्या में भक्त होते हैं इस वजह से ट्रैफिक भी बहुत जाम हो जाता है. इस मामले में प्रशासन का कहना है कि ऐसी स्थिति में चर्च की घंटियां और मस्जिद को अजान ध्वनि प्रदूषण को काफी बढ़ा देती है.  ऐसे में ध्वनि प्रदुषण के साथ ही आसपास रहनेवाले लोगों का जीना मुश्किल हो जाता है.

Most Viral  उपचुनाव : दिल्ली में जीती AAP, गोवा में भाजपा की बल्ले-बल्ले

 

घाना के वर्तमान पर्यावरण मंत्री क्वाबेना फ्रिमपॉन्ग बोटेंग ने कहा कि मस्जिद के इमाम लोगों को वॉट्सऐप मेसेज भेजकर नमाज के समय के बारे में जानकारी दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि ‘प्रार्थना का समय वॉट्सऐप या टेक्स्ट मेसेज के माध्यम से क्यों नहीं भेजा जा सकता? इमाम चाहे तो लोगों को वॉट्सऐप मेसेज भेज सकते हैं. मुझे लगता है कि यह तरीका अपनाने से ध्वनि प्रदूषण पर नियंत्रण पाने में काफी मदद मिलेगी. बोटेंग ने कहा कि यह विवादास्पद हो सकता है, लेकिन इसके बारे में हम सोच सकते हैं.’

 

घाना प्रशासन के इस आदेश को राजधानी अकरा में रह रहे मुस्लिम समुदाय ने वॉट्सऐप के नियम को स्वीकार नहीं क्या है. वहीँ, इमाम शेख उसान अहमद ने कहा कि अजान दिन में पांच बार की जाती है और वॉट्सऐप के जरिए सन्देश भेजना ध्वनि प्रदूषण कम कर सकता है, लेकिन इससे इमाम को हर महीने मिलने वाला वेतन बंद हो जाएगा. इसलिए घाना प्रशासन का यह कदम गैरजरूरी है.

Most Viral  अमेरिकन लेडी ने गाया छठ पूजा गीत, हो रहा है वायरल

 

अभिजीत का अकाउंट फिर हुआ सस्पेंड, कहा : जो लोग देश के खिलाफ उनसे लड़ता रहूंगा

अभि‍जीत का समर्थन करने वाले सोनू निगम ने छोड़ा ट्विटर, लगातार किए 24 ट्वीट

अध्यक्ष इमरान खान को बताया भगवान् शिव, पाक में मचा बवाल

 

Be the first to comment

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


freaky funtoosh Install Android App