सरकार का बड़ा फैसला, नक़ाब और बुर्के पर लगाई पाबंदी

Danish parliament bans the wearing of face veils in public

कोपेनहेगन, 1 जून 2018: डेनमार्क सरकार ने हाल ही में एक अहम् फैसला लेते हुए नक़ाब पर पाबंदी लगा दी है. जानकारी के मुताबिक, देश में अब लोग अपना पूरा चेहरा नक़ाब से नहीं ढंक पाएंगे. डेनमार्क ऐसा प्रतिबन्ध लगाने वाला यूरोपीय यूनियन के देशों में पहला देश बन गया है. इस प्रतिबन्ध का सबसे ज्यादा असर मुसलमान महिलाओं पर होगा क्योंकि वे प्रायः नक़ाब या बुरका पहनती हैं. बीते गुरुवार को संसद ने इस कानून को 30 के मुक़ाबले 75 वोटों के साथ मंजूरी दे दी है.

Danish parliament bans the wearing of face veils in public

नक़ाब पर पाबंदी का ये कानून आगामी 1 अगस्त से अमल में आ जाएगा. इसके साथ ही प्रतिबंध तोड़ने वालों को 157 डॉलर यानी लगभग साढ़े दस हज़ार रुपये का जुर्माना देना होगा. इतना ही नहीं, अगर कोई व्यक्ति दोबारा कानून तोड़ता है तो उसे दस गुना ज़्यादा जुर्माना देना होगा. डेनमार्क के इस नए विधेयक में मुस्लिम महिलाओं का ज़िक्र किए बिना कहा गया है कि, “कोई भी अगर सार्वजनिक तौर पर चेहरे को ढकने वाला कपड़ा पहनेगा तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा.”

Most Viral  इस पोर्न स्टार का था, डोनाल्ड ट्रंप के साथ अफेयर

Danish parliament bans the wearing of face veils in public

न्याय विभाग के मंत्री सोरेन पापे पोल्सन ने नक़ाब पर पाबंदी कहा कि, “मूल्यों के लिहाज से अपनी जड़ों और संस्कृति के लिहाज से हमें किस तरह का समाज होना चाहिए, उस हिसाब से हम अपना चेहरा और आंखें नहीं ढंकते हैं. हमें यह सहूलियत होनी चाहिए कि हम एक दूसरे की आंखों में देख सकें और एक दूसरे के चेहरे के भाव पढ़ सकें. डेनमार्क के मूल्य यही हैं.”

Danish parliament bans the wearing of face veils in public

वहीँ एमनेस्टी इंटरनेशनल ने डेनमार्क के नक़ाब पर पाबंदी कानून को ‘महिला अधिकारों का पक्षपातपूर्ण उल्लंघन’ बताया है. जबकि यूरोपीयन कोर्ट ऑफ ह्यूमन राइट्स ने बेल्जियम में पूरे चेहरे को ढंकने वाले नक़ाब पर लगाई गई पाबंदी को सही करार दिया था. बता दे कि यूरोपीय देशों में फ्रांस ने सबसे पहले अप्रैल 2011 में यह पाबंदी लगाई और फिर बेल्जियम ने पाबंदी लगाई थी. इन देशों के अलावा ऑस्ट्रिया और बुल्गारिया भी इस तरह की आंशिक या पूर्ण पाबंदी लगा चुके हैं.

Most Viral  भाभी के प्यार में पागल हुआ देवर, किया गंदा काम

 

बहिष्कार का दर्द झेल रही तीन तलाक के खिलाफ जंग जीतने वाली इशरत जहां

सविता के बलिदान से बदला, आयरलैंड में गर्भपात का कानून

मनचलों हो जाओ सावधान, लड़कियों को छेड़ा तो लगेगा 60 हजार जुर्माना

Be the first to comment

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


freaky funtoosh Install Android App