CWG 2018 में जीता मैडल, जानिए कौन है गुरुराजा पुजारी

CWG 2018 में जीता मैडल, जानिए कौन है गुरुराजा पुजारी

ऑस्ट्रेलिया,गोल्ड कोस्ट: कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारत की शुरुआत काफी अच्छी रही है. भारतीय खिलाड़ी ने पहले ही दिन भारत को बड़ी कामयाबी दिलाई है. जी हाँ, भारतीय वेटलिफ्टर गुरुराजा पुजारी ने गुरुवार को 56 किलोग्राम (मेंस) कैटेगरी में सिल्वर मैडल अपने नाम कर लिया है. वहीँ, मलेशिया के मोहम्मद एएच इजहार अहमद ने गोल्ड मैडल जीता है. जबकि श्रीलंका के चतुरंगा लकमल को कांस्य पदक मिला. गौरतलब है कि 2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के सुखन डे ने 56 किग्रा (मेंस) कैटेगरी में 248 किग्रा वजन उठाकर गोल्ड जीता था.

 

कौन है गुरुराजा पुजारी-

 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में इस बार गुरुराजा कुल 249 किग्रा का वजन उठाने के बाद भी सिल्वर मेडल ही ले पाए. आपको बता दें कि गुरुराजा कर्नाटक के रहने वाले हैं और उनके पिता ट्रक चलाते हैं. आर्थिक रूप से कमजोर होने के बाद भी उनके परिवार ने उन्हें वो हर चीज दिलाई, जो उनके इस गेम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी थी. बता दे कि 25 साल के गुरुराजा पुजारी ने 56 किलोग्राम (मेंस) कैटेगरी में कुल 249 किग्रा (स्नैच में 111 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 138 किग्रा) वजन उठाया.

Most Viral  जैफ हार्डी बने इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप के लिए नंबर वन कंटेंडर

CWG 2018 में जीता मैडल, जानिए कौन है गुरुराजा पुजारी

गुरुराजा पुजारी मूल रूप से कोस्टल कर्नाटक में कुंडूपारा के रहने वाले हैं. उनके पिता पिक-अप ट्रक ड्राइवर हैं. उन्होंने 2010 में वेटलिफ्टिंग करियर शुरू किया था. शुरू में उनके सामने कई परेशानियां आईं. डाइट और सप्लीमेंट्स के लिए पैसे की जरूरत होती थी, जो उनके पास नहीं थे, लेकिन उनके पिता ने उन्हें हिम्मत नहीं हारने दी. गुरुराजा के परिवार में कुल आठ सदस्य हैं. गुरुराजा ने ये भी बताया कि हालांकि बाद में धीरे-धीरे चीजें बेहतर होती गईं. सबसे खास बात गुरुराजा एयरफोर्स में काम करते हैं.

 

गुरुराजा पुजारी की उपलब्धियां-

 

गुरुराजा ने स्नैच की पहली कोशिश में 107 किग्रा भार उठाया. फिर उन्होंने 111 किग्रा भार उठाने की कोशिश की, लेकिन फाउल कर गए. फिर तीसरी बार कोशिश में उन्होंने 111 किग्रा भार उठाया. इसी तरह, क्लीन एंड जर्क की पहली कोशिश में 138 किग्रा भार ऑप्ट किया, लेकिन फाउल कर गए. दूसरी कोशिश में भी 138 किग्रा भार ऑप्ट किया, लेकिन इस बार भी वह फाउल कर गए. हालांकि, तीसरी और आखिरी कोशिश में उन्होंने 138 किग्रा का वजन उठाकर सिल्वर पक्का कर लिया. इस कैटेगरी में 12 देशों ने हिस्सा लिया था. गुरुराजा पुजारी ने 2016 साउथ एशियन गेम्स में 56 किग्रा कैटेगरी में गोल्ड जीता था. तब उन्होंने कुल 241 किग्रा वजन उठाया था. उन्होंने इस साल पेनांग में कॉमनवेल्थ सीनियर वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में भी गोल्ड जीता. उन्होंने 249 किग्रा (स्नैच में 108 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 141 किग्रा ) वजन उठाया था.

Most Viral  कोहली ने गाया 'विराट अनुष्का वेडिंग सोंग' हो रहा Viral

 

गुरुग्राम में शुरू हो रहा है यूनिफाइड फुटबॉल ट्रेनिंग कैंप

आल इंग्लैंड चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुची सिंधू

फुटबॉल क्लब के लिए, इस शख्स ने चुराए पत्नी के पैसे

Be the first to comment

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


freaky funtoosh Install Android App