सीबीएसई की परीक्षाऐं 5 अप्रैल से

सीबीएसई

नईदिल्ली। सीबीएसई द्वारा कक्षा दसवीं और बारहवीं के लिए एग्जामिनेशन सेशन जारी कर दिया है। जो घोषणा की गई है। उसके अनुसार कक्षा दसवीं की एग्जाम 5 मार्च से प्रारंभ होंगी जो कि 4 अप्रैल को समाप्त होगी। दूसरी ओर कक्षा 12 वीं की एग्जाम 5 मार्चसे 12 अप्रैल तक होगी। दूसरी ओर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन में लग गया है। एग्जाम के टाईमटेबल कीशीट पहले ही जारी हो चुकी है। इस मामले में मीडिया को जानकारी दी गई और विस्तार से परीक्षा की तैयारियों के बारे में बताया गया।

 

जो जानकारी मीडिया को मिली है उसके अनुसार कक्षा दसवीं की परीक्षा में 16 लाख से भी अधिक विद्यार्थी अपियर होंगे। कक्षा बारहवीं की परीक्षा में 11 लाख 86 हजार विद्यार्थी भागीदारी करेंगे। उल्लेखनीय है कि परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों को उत्साहित करने के लिए सीबीएसई ने मार्किंग और परसेंट आधारित रिज़ल्ट पद्धति को समाप्त कर ग्रेडिंग विधि को अपनाया है।

Most Viral  UPSC Result: प्रीलिम्स परीक्षा परिणाम घोषित, ऐसे देखें

 

जिसके तहतए,बी,ए प्लस, बी प्लस आदि श्रेणियों की तरह ग्रेडिंग पद्धति परीक्षा परिणामों को लेकर अपनाई जाती है। सीबीएसई से संबद्ध शैक्षणिक संस्थान देश के विभिन्न क्षेत्रों में मौजूद हैं। ऐसे में सीबीएसई ने राज्यवार, संबद्ध क्षेत्रों को विभिन्न झोन में बांट दिया है। मध्यप्रदेश का उज्जैन व इंदौर संभवतः सीबीएसई के अजमेर झोन में शामिल है। कक्षा बारहवीं के विद्यार्थियों को 5 मार्च 2018 को अंग्रेजी इलेक्टीव  एन, अंग्रेजी इलेक्टिव, अंग्रेजी कोर का प्रश्नपत्र हल करना होगा।

 

6 मार्च को डांस के तहत कथक, भरतनाट्यम, ओडिसी, सीआरडब्ल्यूआरटीएनजी टीआर स्टडी का पेपर होगा। इसके अलावा टाईपोग्राफी, सीए एचआईएन, माइक्रो बायोलाॅजी,डार्करूम तकनीक,एनाटाॅमी एंड फिज़ीयो, चाईल्ड हेल्थ नर्सिंग,रिटेल सर्विस आदि का प्रश्नपत्र होगा। परीक्षा कार्यक्रम को विस्तार से देखने के लिए सीबीएसई की वेबसाईट पर लाॅगइन किया जा सकता है। सीबीएसई स्कूली परीक्षाओं के अलावा भी समय – समय पर कई प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन करती है। ऐसे में सीबीआई की परीक्षाओं को महत्वपूर्ण माना जाता है। सीबीएसई की स्कूली परीक्षाऐं देशभर में बनाए गए विभिन्न केंद्रों के तहत आयोजित की जाऐंगी।

Most Viral  स्नातक पास के लिए यहाँ सीधी भर्ती, सैलरी 40 हजार

 

 

हिंदू शासक की बेटी के गर्भ से हुआ था, शाहजहां का जन्म

OMG इस स्कूल में मात्र 5 रुपये में 5वीं तक पढ़ाया जाता है

इंटरव्यू में रखे इन बातो का ध्यान, मिलेगी सफलता

Be the first to comment

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


freaky funtoosh Install Android App