5 समस्याओं के लिए रामबाण है ग्लिसरीन, घरेलु नुस्ख़े

इन 5 समस्याओं के लिए रामबाण है ग्लिसरीन, घरेलु नुस्ख़े

ग्लिसरीन के चमत्कारिक फायदों के बारे में हम आपको कुछ घरेलु नुस्ख़े बताने जा रहे है. आज कल की इस दौड़ भाग भरी जिन्दगी और बढ़ते प्रदूषण के चलते आपको त्वचा, बालों और चहरे से जुड़ी कई प्रकार की प्रोब्लेम्स का सामना करना पड़ता है. धुल-मिट्टी के कारण चेहरे पर दाग, होंठ का फटना, गर्दन का कालापन आदि समस्याएँ आदि है. इन समस्याओं से निजात पाने के लिए लड़कियां कई प्रकार के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स उपयोग करती है. लेकिन इन उत्पादों के फायदे कम और नुकसान ज्यादा नजर आते है.

 

यदि आप खूबसूरती को लेकर ऐसी समस्याओं से परेशान रहती है. अपने शरीर पर बिना किसी साइड-इफैक्ट के इनसे छुटकारा पाना चाहती है, तो आप एक बार ग्लिसरीन का उपयोग जरुर करें. यह काफी फायदेमंद होगा और इसका प्रयोग आपकी स्कीन को प्राकृतिक निखार भी प्रदान करेगा.

Most Viral  जानिए,कैसे करे अनजान लड़की से बात

 

1. ग्लिसरीन लगाएं दाग-धब्बे हटाएं-

 

अगर आप अपने चेहरे से दाग-धब्बों को हटाना चाहते है, तो रोजाना कॉटन पर ग्लिसरीन लगा कर स्किन को साफ करें. इससे आपका चेहरा चमकने लगेगा.

 

2. गर्दन से कालापन मिटाएं-

 

प्रायः देखा गया है कि धूप के कारण हमारी गर्दन पर कालापन आ जाता है. इस कालेपन से छुटकारा पाने के लिए आपको बेसन में हल्दी, नींबू रस, गुलाब जल और ग्लिसरीन मिलाकर पतला पेस्ट तैयार करें. फिर आप इस पेस्ट को ब्रश से अपनी गर्दन पर लगा ले और इसे सूखने के बाद हल्के से रगड़ कर साफ कर ले.

Most Viral  Lips: अपने होंटो को फटने से ऐसे बचाये

 

3. फटे होंठो और एड़ियों के लिए

 

चाहे सर्दी, गर्मी या बरसात हो कुछ लोगों को हर मौसम में होंठ फटने की शिकायत रहती है. ऐसे में फटे होंठो से निजात पाने के लिए आपको ग्लिसरीन में 2-4 बूंदें नींबू के रस की मिलाकर अपने होंठो पर लगाएं. ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपके होंठ बहुत ही कोमल हो जाएंगे. यदि आप फटी एड़ियों से परेशान है तो इनको मुलायम और नरम करने के लिए गुलाब जल में Glycerin मिलाकर लगाएं. कुछ ही दिनों में आपको फायदा मिलेगा.

 

4. ग्लिसरीन से त्वचा को कीजिए गोरा

 

यदि किसी के चहरे का रंग काला या सांवला है तो उसे गोरा करने के लिए आप खीरे के रस में समान मात्रा में ग्लिसरीन मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा करेने से आपके चेहरे का कालापन दूर होगा और त्वचा निखर जाएगी.

Most Viral  अब सिंगल भी मना सकेंगे वैलेंटाइन डे, अपनाए ये टिप्स..

 

6. ग्लिसरीन से करें डैंड्रफ का सफाया

 

बच्चे हो या बड़े बालों में रुसी की समस्या सभी को रहती है. ऐसे में डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आपको पानी में ग्लिसरीन मिलाकर नहाते समय बालों को धोएं. धरे-धरे आपका डैंड्रफ ख़त्म हो जाएगा.

 

अपने होठों की सुन्दरता बढ़ाएं, ये 5 नए लिप शेड लगाएं

ज़रा गौर फरमाऐं: ये होंगे 2018 के टॉप फैशन ट्रेंड

इस रंग की आंखें, खोल देगी आपके स्वभाव के सारे राज

जानिए, Glycerin क्या है और यह कैसे बनता है ?

Be the first to comment

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


freaky funtoosh Install Android App