Thursday, 29 December 2016

2016 की ऐसी घटनाएं जिन्हें दिल-दिमाग कभी भूल नहीं पायेंगे


साल 2016 खत्म होने वाला है. जल्द ही नया साल आ जाएगा. साल 2016 जाने वाला है, लेकिन यह साल हमें कुछ ऐसी यादें दे गया है, जिन्हें भूल पाना आसान नहीं होगा. यूँ तो गुजरते वक्त के साथ बहुत से पलों को तो हम भूल भी जाते हैं, लेकिन इस साल देश में कुछ ऐसी घटनाएं घाटी है, जिन्हें हम लंबे समय तक नहीं भुला सकता. ऐसे ही आज हम आपको देश की कुछ अनचाही यादों के बारें में बताना चाहते है जिन्हें आसान से भुलाया नही जा सकता.

* नोटबंदी : इस फैसले का क्या असर होगा इसका तो हमें नहीं पता, लेकिन इस फैसले को देश कभी नहीं भुला सकेगा.
* सर्जिकल स्ट्राइक : इस साल भारत ने पाकिस्तान को सबक सिखाते हुए सर्जिकल स्ट्राइक किया.इस ऑपरेशन में 38 आतंकी मारे गए.
*  जयललिता की मौत : यह तमिलनाडु के लोगों को हमेशा याद रहेगा. इस साल तमिलनाडु की मुख्यमत्री जयललिता का निधन हुआ. उनके निधन के दुःख से ही कई लोगों की म्रत्यु हो गई.
* उरी हमला : उरी में आर्मी हेडक्वार्टर पर हुए आतंकी हमले ने देश को आक्रोश से भर दिया. हमले में सेना के 17 जवान शहीद हो गए थे.
* पठानकोट हमला : उरी हमले से पहले पठानकोट में भी आतंकी हमला हुआ था, जिसमे सेना के 7 जवान शहीद हो गए थे.
* रोहित वेमुला खुदकुशी : हैदराबाद के छात्र रोहित वेमुला की खुदकुशी पूरे देश में चर्चा का विषय रही.


* जेएनयू : इस साल में जेएनयू में हुई घटना ने काफी सुर्खियां बटोरी. जेएनयू कैंपस के अंदर भारत की बर्बादी, तुम कितने अफजल मारोगे घर-घर से अफजल निकलेगा और पाकिस्तान जिंदाबाद जैसे नारे लगने लगे.
* कश्मीर में हिंसा : हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी की मौत बाद में कश्मीर में भयानक हिंसा भड़की. हालात इतने बिगड़े की कई लोगों की मौत हो गई.

Read This One...