तो इस कारण रात में नही आती नींद


आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोग थकान और अनिंद्रा के शिकार हो जाते है. लेकिन अनिंद्रा के कारण क्या है. कई लोग रात को सो नहीं पाते. इतनी थकान होने के बाद भी आखिरकार लोगो को नींद क्यों नहीं आती. ऐसे में एक शोध सामने आया है जिसके अनुसार रात में नींद ना आने का कारण जीन में उत्परिवर्तन है.

वैज्ञानिको द्वारा किये गए शोध में सामने आया है की जो लोग जीवनभर नींद ना आने की परेशानी से पीड़ित रहते है. उनके नींद न आने की वजह इंसान के जीन में होने वाले परिवर्तन होते है. वैज्ञानिको के अनुसार ये जीन शरीर की बायोलॉजिकल क्लाक को कम कर देते है. आपको बता दे कि यह बायोलॉजिकल क्लाक वह है जो कि रात में नींद आने की व्यवस्था और दिन में जागने की व्यवस्था को नियंत्रित करते है.

लेकिन जिनमे यह जीन उत्परिवर्तन होता है वे सो नहीं पाते और यह परिवर्तन उन्हें लम्बे समय तक जगाये रखता है. इस शोध में यह जानकारी मिली है कि दुनियाभर में हर 75 में से एक व्यक्ति इस जिन उत्परिवर्तन से ग्रसित है.

आगे अगर आप भी कभी इस तरह की स्थिति को महसूस करते है तो आप उसे नजरअंदाज न करे बल्कि उसका पूरा इलाज करवाए. कही आपकी छोटी सी अनदेखी आपके लिए नुकसानदायक न बन जाए.

 

अकेले में कुछ ऐसे काम करती है लड़कियां

बिस्तर पर कभी न करें यह 3 गलतियां

loading...