अगर मन में आए आत्महत्या का ख्याल,खाने में इन चीजों का करें इस्तेमाल


आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में मनुष्य इतना तनावग्रस्त रहने लगा है कि कई बार उसके मन में आत्महत्या करने का ख्याल आता है. हम भी रोजाना कितनी ही आत्महत्या की खबरे सुनते या पड़ते है. रोज अख़बार होया टेलीविजन हर कहीं लोगों द्वारा आत्महत्या करने की खबरे आती ही रहती है.

बच्चे हो या बुजुर्ग या फिर कोई जवान आदमी या महिला, आज तनाव लोगों पर इतना हावी हो गया है कि लोग अपनी जान देने लगे है, लेकिन एक बाद याद रखना कोई भी बात हमारी जिंदगी से बढ़कर नहीं है. ऐसे में हम आपको एक तरीका बताते है कि जब भी आपके मन में आत्महत्या का ख्याल आए तो आपको क्या करना है.

एक बात तो आप जानते ही होंगे कि हमारी भावनाएं हमारे शारीर के हार्मोन जुडी हुई होती है. प्यार हो या नफरत या फिर गुस्सा सभी में हार्मोन की मुख्य भूमिका होती है. इसे में हमारे मन में आने वाले आत्महत्या के ख्याल का कनेक्शन भी कहीं न कहीं हमारे हार्मोन से ही जुड़ा हुआ होता है, इसे में जब भी आपके मन में आत्महत्या का ख्याल आए आप नीचे दी गए फलों को खाना शुरू कर दे. इससे आपके मन में आने वाले ये ख्याल दूर हो जाएगे।

 

* केले में विटामिन्स, मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होते है, जिससे हमारे खून में शुगर की मात्रा बढ़ती है और नकारात्मक बातें नहीं आती.

* अंडे में ट्रिप्टोफेन और थायरोसिन पाया जाता है, जो हमारे मुड को अच्छा बनाए रखता है और हमारे शारीर में सेरेटोनिन हार्मोन का लेवल बनाए रखता है.

* पाइनएप्पल में ब्रोमेलिन होता है, जिससे हमारी उदासी दूर होती है. इससे मूड भी अच्छा रहता है.

* मन में आत्महत्या का ख्याल आए तो अलसी खाना शुरू कर दे क्यों कि इसमें ओमेगा थ्री फैटी एसिड्स होते हैं जो आपकी सोच को सकारात्मक बनाए रखते हैं.

* मछली में भी ओमेगा थ्री फैटी एसिड्स होते हैं, जो आपकी सोच को सकारात्मक बनाए रखते हैं.

* डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड होते हैं जिससे सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज होता है.  इससे मूड अच्छा बना रहता है.

* हल्दी वाले दूध को पीने से स्वाथ्य अच्चा रहता ही है, साथ ही कोई नकारात्मक बात मन में नहीं आती.

* ग्रीन-टी में एमिनो एसिड्स और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है. ये तनाव को दूर करके मूड अच्छा करने में कारगर होता है.

तो अगली बार से आपके मन में कभी आत्महत्या का ख्याल आए तो तुरंत इन चीजों को खाना शुरू कर देना.

 

नींद न आने से हो परेशान तो अपनाएं 4-7-8 का फॉर्मूला, 2 मिनट में आ जाएगी नींद

आपके मोटे पेट को चर्बी से दिलाएंगे मुक्ति, ये 4 प्रकार के क्रंचेस

महिलाये होती है पुरुषो से ज्यादा स्ट्रांग,कैसे

loading...