टेक्निक जिससे आपके फोन या PC में नहीं आएंगे वायरस

virussafetyvirussafety


Technology : आप अक्सर अपने PC या स्मार्टफोन पर कोई नई या पुरानी वेबसाइट को खोलते है तो आपकी स्क्रीन पर कई सारे पॉप अब एक साथ में खुल जाते है. और कई सारे लिंक एक साथ दिखने लगते है. अगर आप इन लिंक पर गलती से क्लिक कर देते है तो ये आपको वायरस की सुचना देने लगते है.

और अचानक आपका सार्ट्फोन या सिस्टम वाइब्रेट करने लगता है. ऐसे में आपके स्मार्टफोन या PC में वायरस की एंट्री हो सकती है जो की आपके डाटा को भी हानि पंहुचा सकते है, इसके लिए आप उन वायरस वाली वेबसाइटों को किसी खास ब्राउजर वेबसाइट से ब्लॉक कर सकते है. लेकिन अगर आप उन वेबसाइटों को अपने पुरे सिस्टम या फोन से ब्लॉक करना चाहते है तो यह मुमकिन नहीं. लेकिन इसके लिए कुछ तरीके आप इस्तेमाल कर सकते है.

 

क्या करे इन वायरस से छुटकारे के लिए ? 

अगर आप इन वायरस से छुटकारा पाना चाहते है तो आप कुछ तरीके अपना सकते है जैसे की आप इंटरनेट के खास हिस्से DNS सिस्टम किसी भी वेबसाइट ब्राउज कर सकते है. DNS किसी भी वेबसाइट के एड्रेस को IP एड्रेस में तब्दील कर देता है. इसके साथ ही आप अपने सिस्टम में मौजूद होस्ट्स फाइल्स के द्वारा भी अनचाहे वेबसाइट को बंद कर सकते है.

 

क्या है प्रक्रिया ?

इसके लिए आप अपने सिस्टम में एडिमिनिस्ट्रेटर अकाउंट के जरिये साइन इन करे , जिसके बाद C:WindowsSystem32driversetc पर जाए. यहां पर आपको ‘hosts’ नाम से एक फाइल दिखेगी जिसपर आप दो बार क्लिक करें. अब फाइल के ओपन होने पर प्रोग्राम लिस्ट से नोटपैड को चूज करे, अब नोटपैड ओपन होने पर आपको # 127.0.0.1 localhost” और “# ::1 localhost” नाम की दो लाइन दिखेगी.

अब आपको जिस भी साइट को ब्लॉक करना हैं उसके एड्रेस को फाइल के लास्ट में लिख दे, इसके बाद फाइल के आखिर में 127.0.0.1 लिखने के बाद उस वेबसाइट का नाम लिख दे. इसके बाद उस साइट का नाम आपके सिस्टम या फोन पर रिडायरेक्ट हो जाएगा. पूरी प्रोसेस खत्म होने के बाद Hosts फाइल को बंद कर दें और और अब Save पर क्लिक कर दे.अब अपने सिस्टम को Restart करे, जिसके बाद अनचाही वेबसाइट को ब्लॉक करने यह प्रोसेस पूर्ण होती है.

 

इस ट्रिक से आपका पुराना स्मार्टफोन बन जायेगा आपकी कार का म्यूजिक प्लेयर

नए अंदाज में लांच हुआ Nokia 3310, कीमत भी होगी 3310

इस तरह से बनाये अपने स्मार्टफोन को CCTV कैमरा, और करे घर की सुरक्षा

Related Post

Be the first to comment

Leave a comment

Your email address will not be published.


*