मैच नहीं यह युद्ध है, यह है भारत-पाक मैच के दौरान हुए सबसे बड़े विवाद


ICC चैंपियंस ट्रॉफी में आज भारत और पाकिस्तान के बीच हाई वोल्टेज मुकाबला होने वाला है. इस मैच का लोगों को बेसब्री से इंतजार है. दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों ने मैच को लेकर अपनी-अपनी तैयारी कर ली है. खिलाड़ियों को इस मैच में जीत से कम कुछ भी मंजूर नहीं है.

खिलाड़ियों के अलावा दोनों ही देशों के लोगों में भी इस मैच को लेकर खासा जूनून है. इसका सबसे बड़ा कारण सीमा पर दोनों देशों के बीच तनाव है. इस तनाव का असर खेल के मैदान पर भी नजर आता है. जब भी भारत-पाक के बीच क्रिकेट मैच होता है, मैदान पर तनाव होता ही है. तो चलिए आज हम आपको भारत-पाक मैच के दौरान हुए अब तक के 7 सबसे बड़े विवादों के बारे में बताते है:-

 

2007 पाकिस्तान का भारत दौरा-

इस सीरीज के दौरान  गौतम गंभीर पाकिस्तानी ऑलराउंडर शाहिद आफरीदी के बीच विवाद हुआ था. दरअसल आफरीदी की बॉल जब गंभीर सिंगल लेने के लिए दौड़े तो आफरीदी उनके सामने आ गए. ऐसे में दोनों खिलाड़ियों के बीच जमकर बहस हुई.

 

2010 एशिया कप

मैच के दौरान पाकिस्तानी विकेटकीपर कामरान अकमल भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर के खिलाफ बार-बार अपील कर रहे थे, जिसके बाद गंभीर उन पर बुरी तरह भड़क गए और ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान कामरान से बहस करने लगे.

 

1997 भारत का पाकिस्तान दौरा-

1997 में भारत के पाकिस्तान दौरे के दौरान पाकिस्तानी दर्शकों ने शर्मनाक हरकत की. दर्शकों ने सौरव गांगुली पर पत्थर फेंके. इसके बाद कप्तान सचिन तेंडुलकर गुस्से अपनी टीम को लेकर ग्राउंड से बाहर चले गए थे.

 

2012 टी-20 वर्ल्डकप-

बेंगलुरु में हुए इस मैच में बॉलिंग कर रहे इशांत शर्मा ने जैसे ही कामरान को बीट कराया उन्होंने इशांत की ओर कुछ इशारा किया. इसके बाद इशांत शर्मा और कामरान अकमल के बीच बहस शुरू हो गई. मैच के बाद दोनों खिलाड़ियों की मैच फीस पर जुर्माना भी लगा था.

 

1992 वर्ल्डकप-

1992 में भारत और पाकिस्तान किसी भी वर्ल्डकप में पहली बार आमने-सामने थे. इस दौरान भारतीय विकेटकीपर किरन मोरे की लगातार अपील कर रहे थे. इससे परेशान पाकिस्तानी बल्लेबाज जावेद मियांदाद ने उचक-उचकर मोरे को चिढ़ाने की कोशिश की थी.

 

2012 टी-20 वर्ल्डकप-

इस मैच में भारतीय खिलाड़ी युवराज सिंह और पाकिस्तानी ओपनर नासिर जमशेद के बीच जमकर बहस हुई थी. दरअसल जब नासिर आउट हुए तो उन्होंने युवराज को देखकर कुछ कहा जिस पर युवी जमकर भड़क गए थे.

 

2010 एशिया कप-

2010 के एशिया कप में हरभजन सिंह और शोएब अख्तर के बीच हुआ विवाद उस समय काफी सुर्ख़ियों में था. यह विवाद तब शुरू हुआ जब हरभजन सिंह की गेंद को शोएब अख्तर नहीं खेल पाएं और उन्होंने हरभजन पर अभद्र टिप्पणी कर दी. इसके बाद दोनों खिलाड़ी एक दूसरे को पंजाबी में गाली देने लगे.

 

अंपायर ने नहीं दिया OUT, तो गेंदबाज ने कहां मां कसम आउट है, देखिए यह मजेदार Video

12 साल के खिलाडी का 40 ओवर में तिहरा शतक, बड़े बड़े बल्लेबाज भी हक्का-बक्का

कुलभूषण मामले में कूदे सहवाग, पाकिस्तान से कहा कुत्ता पालो, बिल्ली पालो पर गलतफहमी मत पालो

loading...