इस बच्ची को 5 वर्ष की उम्र में हो गई रजोनिवृत्ति, ये है वजह

5 year old australian girls periods suffering from addison's disease5 year old australian girls periods suffering from addison's disease

सिडनी: लड़कियों में मासिक धर्म आमतौर पर 12 से 14 वर्ष की उम्र में आना शुरू होता है. लेकिन यह प्रक्रिया वक्त से पहले हो जाए तो यह किसी बीमारी के लक्षण हो सकते है. ऐसा ही एक मामला ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में सामने आया है, जहां केवल पांच वर्ष की एक बच्ची रजोनिवृत्ति (मेनोपॉज) से हो गई है.

 

पांच साल की इस बच्ची को बहुत कम उम्र में पीरियड्स शुरू हो गए थे, और अब बंद भी हो गए है. डॉक्टर कहते है कि यह एक बीमारी है, जिसे एडिसन नाम से जाना जाता है. एमिली डोवर जन्म के समय बिल्कुल ठीक थी, लेकिन जन्म के दूसरे सप्ताह से ही उसमें असाधारण वृद्धि दिखाई देने लगी. इतना ही नहीं, वह चार महीने में ही एक साल की बच्ची जैसी लगने लगी.

 

दो साल में ही उसके शरीर में ऐसे बदलाव नजर आने लगे, जो आमतौर पर किशोरावस्था में देखे जाते हैं. डॉक्टर बताते हैं कि जब एमिली चार साल की थी, तब उसमें एडिसन बीमारी का पता चला. यह एड्रेनल ग्रंथियों से सम्बंधित एक बीमारी होती है. यह बीमारी कॉर्टिसोल और एल्डोस्टेरोन नामक दो मुख्य हॉर्मोन की कमी के कारण होती है.

 

बच्चे के साथ नर्स की Photo हुई वायरल, ये थी वजह

आँखों में आंसू और जिंदगी में जोश भर देगा इस मासूम का विडियो, Must Watch

Barpi Baby Is Back: प्रोफेशनल तैराक से भी ज्याद धांसू है इस बच्ची की डाइव

Be the first to comment

Leave a comment

Your email address will not be published.


*